मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम से लाभान्वित होंगे गरीब
                  सरल बिजली बिल योजनान्तर्गत रियायती दामों पर मिलेगी बिजली
                  पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ

पन्ना- चुनावी साल को मद्देनगर रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वोटरों को रिझाने के लिए मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018 को लागू किया है। कार्यपालन अभियंता विद्युत मण्डल ओपी सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरल बिजली बिल स्कीम मुख्यमंत्री की घोषणा के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 के तहत पंजीकृत श्रमिकों के परिवारों के घरेलू संयोजनों को मात्र 200 रूपये प्रतिमाह की दर से विद्युत प्रदाय करने के लिए यह स्कीम लागू की जा रही है। स्कीम दिनांक 01 जुलाई 2018 (बिल अगस्त 2018) से प्रारंभ की जाएगी। स्कीम अन्तर्गत घर में बल्व, पंखा एवं टी.वी. चलाने के लिए बिलिंग खपत अधिकतम 100 यूनिट तक रखी जाएगी। जिस घर में एयरकंडीशन, हीटर होगा तथा कुल भार 1000 वाट से अधिक होगा वह इस योजना के पात्र नही होंगे। स्कीम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 के तहत पंजीकृत श्रमिकों द्वारा आवेदन पत्र भरकर विद्युत वितरण कम्पनी के निकटतम कार्यालय/कैम्प में जमा किया जाएगा। इसके लिए परिशिष्ट-2 फार्म वितरण केन्द्र में भरा जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018 के तहत यह स्कीम मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 के तहत पंजीकृत श्रमिकों व बीपीएल उपभोक्ताओं के घरेलू संयोजनों की पुरानी बकाया राशि माफ करने हेेतु लागू की गयी है। यह स्कीम माह जून 2018 तक की कुल बकाया राशि पर लागू होगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल उपभोक्ताओं के घरेलू कनेक्शन जिन पर बिजली बिल की राशि बकाया है को श्रम विभाग के पंजीयन कार्ड अथवा बीपीएल कार्ड का क्रमांक उपलब्ध कराने पर बकाया बिल की माफी की जाएगी। ऐसे श्रमिक जिनके निवास का विद्युत संयोजन स्वयं के नाम पर न होकर उसके परिवार के सगे संबंधी के नाम हो एवं बीपीएल उपभोक्ता को सरलता से नामांतरण की सुविधा देते हुए ऐसी स्थिति में उपभोक्ता के साथ निवासरत होने की दशा में उसे स्कीम का लाभ दिया जाएगा। उपरोक्त प्रकरण में परिवार का सदस्य उन्हीं व्यक्तियों को माना जाएगा जिनके नाम समग्र डाटाबेस में एक परिवार के रूप में अंकित हो। दोनों स्कीमों का लाभ प्राप्त करने हेतु उपभोक्ता अपने साथ श्रमिक पंजीयन कार्ड, बिजली का बिल, आधार कार्ड व मोबाइल फोन का नम्बर फार्म में अवश्य दर्ज कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here