ग्राम नयापुरवा मे भारी जल सकंट,ठेकेदार काम छोड़कर भागा प्रशासन नहीं ले रहा ग्रामीणों की सुध

0
135

जल जीवन मिशन योजना अफसरशाही के आगे रही फेल

{sarokaar news} – पन्ना – मुख्यालय से सटा हुआ ग्राम नया पुरवा के रहवासी इस समय भीषण जल संकट क सामना कर रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत गांव-गांव मे पाईप लाईन डालकर आमजन को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिये इस योजना पर करोड़ों रूपए खर्च किये जा रहे हैं लेकिन इस योजना का लाभ जमीनी स्तर आमजन को नहीं मिल पा रहा है। जिला मुख्यालय से सटे ग्राम पंचायतों में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का यह हाल है तो दूरदराज के ग्रामों की स्थिति को समझ जा सकता है। स्थानीय प्रशासन तथा ठेकेदारो की लापरवाही के कारण ग्रामीण लोगो को पीने का पानी भीषण गर्मी में भी उपलब्ध नही हो पा रहा है।

जिले के कई ग्रामीण स्थानों पर जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत ठेकेदार द्वारा आधी अधूरी पाइप लाईन डालकर कार्य पूर्ण करने के पहले गायब हो गये। इसी प्रकार का मामला पन्ना जिला मुख्यालय से लगी हुई ग्राम पंचायत मनौर,नयापुरवा का मामला सामने आया है। प्रकाश मे आया है उक्त ग्राम पंचायत के मजरा नयापुरवा मे जल जीवन मिशन पेयजल योजना अंतर्गत विगत एक साल से पाइप लाईन बिछाने का काम चल रहा है। कुछ दिन पूर्व ठेकेदार पाईप लाईन को अधूरा छोड़ काम बंद कार दिया गया है तथ योजना अंतर्गत पानी की टंकी का निर्माण भी नहीं हुआ है।

अधूरी पड़ी पाइप लाईन और पानी की टंकी के जल्दी निर्माण करने के लिये ग्रामवासियों द्वारा जिला प्रशासन को आवेदन देकर तत्काल टंकी बनाने, पाईप लाईन को पूर्ण करने तथा पानी की सप्लाई को प्रारंभ करने की मांग की गई थी किन्तु प्रशासन ने ग्रामवासियों की समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया। अब जब पानी का संकट गहराने लगा है तो एक बार फिर ग्रामवासी पानी की विकराल समस्या को लेकर चिंतित नज़र आ रहे हैं। समय रहते स्थानीय प्रशासन ग्रामवासियों की समस्या पर गंभीरता पूर्वक ध्यान देते तो आज यहाँ के रहवासियों को अपने दैनिक उपयोग के लिए 3 किलोमीटर दूर से पानी नहीं लाना पड़ता। ग्राम पंचायत मनौर सरपंच नीतारानी फिर ग्रामवासियों की समस्याओं लेकर पन्ना कलेक्टर लिखित आवेदन पत्र देकर जल जीवन मिशन योजना अंतर्गतगत अधूरे पड़े कार्य को शीघ्र पूरा कराने की गुहार लगाई है।

ज्ञात हो कि महीनों पहले बीएसएनएल लाईन बिछाने के दौरान ठेकेदार द्वारा पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था जिससे गांव वालों को दैनिक उपयोग के लिए पानी आपूर्ति बाधित है। इसी प्रकार ग्राम ददेरा में जल स्तर नीचे चला और लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।