एनसीएचआरओ की अपील जेल में बंद खालिद सैफी को मिले उचित चिकित्सा सुविधा

0
94

{sarokaar news} – दिल्ली दंगों में आरोपी बनाये गये खालिद सैफी फ़िलहाल जेल में बंद हैं और बीमार हैं, उनकी बीमारी को देखते हुए उनकी पत्नी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी करते हुये जेल में बंद अपने पति को उचित चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने की अपील की थी। उनकी अपील पर मानवाधिकार संगठन नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO) ने संज्ञान लेते हुये कारागार महानिदेशक को पत्र लिखकर खालिद सैफी को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की अपील की है। (NCHRO) दिल्ली समन्वयक, ईशू जायसवाल ने बताया है कि ……..

हाल ही में, खालिद सैफी की पत्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया, जिसमें जेल अधिकारियों से खालिद सैफुल्ला को पर्याप्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की गुहार लगाई गई। खालिद सैफी को पूर्वोत्तर दिल्ली के नरसंहार के बाद, कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों आदि सहित कई अन्य लोगों के साथ कैद किया गया था।

खालिद सैफी कथित तौर पर विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे। उसने कई दिनों से कुछ नहीं खाया है, और जेल की कैंटीन में खाना नहीं है। वह फिलहाल दिल्ली की मंडोली जेल में बंद है। उसे उचित चिकित्सा सुविधा से वंचित किया जा रहा है।

मानवाधिकार संगठन नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO) ने इस मामले को लेकर दिल्ली के कारागार महानिदेशक को पत्र लिखा है। पत्र अधिवक्ता द्वारा भेजा गया था। संगठन के दिल्ली चैप्टर के उपाध्यक्ष आशुतोष कुमार मिश्रा। उन्होंने अधिकारियों से खालिद सैफी को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने का आग्रह किया है, जिसमें कहा गया है कि “एक कैदी को अपने अस्तित्व के लिए आवश्यक उचित सुविधाओं का उतना ही अधिकार है जितना कि एक लोकतांत्रिक समाज में किसी अन्य व्यक्ति को”।