इस्लामी माह मोहर्रम आज से हुआ शुरू, हज़रत इमाम हुसैन की शहादत की यादग़ार यौमे आशूरा 09 अगस्त को मनाया जाएगा

0
82

{Sarokaar News} – भोपाल, ऑल इण्डिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी AIMTC के अध्यक्ष हज़रत पीरज़ादा डाॅ. औसाफ़ शाहमीर खुर्रम मियां चिश्ती ने ऐलान करते हुये बताया कि इस्लामी कैलेण्डर वर्ष 1444 का पहला माह मोहर्रम का 29वाँ चाँद नज़र नहीं आया है यह पवित्र महीना आज चाँद से शुरू होगा। इस लिहाज़ से आग़ामी 08 अगस्त 2022 को प्रदेश भर में हज़रत इमाम हुसैन की शहादत की यादगार रात मनाई जायेगी। तथा 31 जुलाई 2022 यकुम मोहर्रम से ही प्रदेश की अनेक मस्जिदों, इमामबाड़ों, जमातख़ानों, दरग़ाहों ,खांनकाहों,कर्बला मुकामात में जलसे तथा मजलिसें, नियाज़, फ़ातिहा और लंगर ए हुसैनी भण्डारे शुरू होंगे। जबकि 09 अगस्त 2022 को सभी शहरों में विशाल परम्परागत जलसे ,जलूस के कार्यक्रम होंगे। जिनमें बेशुमार इस्लामी परचम, ताज़िए, सवारियाॅं, अखाडे, अलम मुबारक़, निशान पाक सहित लाखों लोग भी अकीदत के साथ शामिल होंगे।

मध्य प्रदेश के सभी ज़िलों में ऑल इण्डिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी AIMTC की ज़िला इकाईयो के तत्वावधान में मोहर्रम के परम्परागत सभी धार्मिक परम्परागत कार्यक्रम गंगा जमुनी संस्कृति के तहत आपसी समन्वय ,भाईचारे से सद्भभावनापूर्वक सम्पन्न होंगे।

मुस्लिम त्यौहारों के परंपरागत धार्मिक कार्यक्रमों की मुख्य आयोजक ऑल इण्डिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी AIMTC के अध्यक्ष पीरज़ादा डाॅ.खुर्रम मियां चिश्ती ने प्रदेश वासियों से मोहर्रम का त्यौहार प्रदेश की गंगा जमुनी तहज़ीब के मुताबिक़ सांझी विरासत को सर्वोपरि रखते हुए आपसी सद्भाव, प्रेम,भाईचारे के साथ मनाने की पुरखुलूस अपील की है। तथा गाईड लाइन का पालन करते हुये परंपरागत सभी कार्यक्रम करने का अव्हान किया है।